छत्तीसगढ़ देश

छत्तीसगढ़ में फिर एक्टिव होगा मानसून, रायपुर, कांकेर में होगी बारिश, 6 जिलों में यलो अलर्ट

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मानसून एक्टिव हो गया है. प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर एक बार फिर शुरू हो गया है. राजधानी रायपुर में गुरुवार सुबह से ही बादल छाए रहे. बुधवार रात से शहर में बारिश हो रही है. कांकेर में भी सुबह से झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने अब आने वाले 2 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. आईएमडी ने आज प्रदेश के 6 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. बीजापुर, बालोद, महासमुंद, गरियाबंद, धमतरी और रायगढ़ में भारी बारिश के आसार है. मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में 3 अलग-अलग स्ट्रॉन्ग सिस्टम का असर दिख रहा है. इसी के असर के कारण मध्य और उत्तर छत्तीसगढ़ के इलाकों में बारिश हो रही है. तो वहीं दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश हो सकती है.

छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों से मानसून की एक्टिविटी कमजोर हो गई थी. हालांकि अब तक औसत से ज्यादा ही बारिश हुई है. प्रदेश में 1 जून से 28 अगस्त तक प्रदेश में 942 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो औसर से 5 फीसदी ज्यादा है.

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कटघोरा, रामानुजनगर में 50 मिलीमीटर, प्रतापपुर में 40, कुनकुरी, बगीचा, अंबिकापुर में 30 मिलीमीटर और मनेंद्रगढ़ में 20 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग ने 30 अगस्त को बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसी तरह 31 अगस्त को बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर और नारायणपुर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. गरियाबंद, कांकेर में मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है.
जानें कैसा रहेगा रायपुर का मौसम

राजधानी रायपुर की बात करें तो गुरुवार सुबह से ही यहां बादल छाए हुए हैं. हल्की बारिश भी हुई. मौसम विभाग ने आज गरज-चमक के साथ बारिश के आसार जताए हैं. आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. हालांकि बुधवार को रायपुर में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से करीब 3 डिग्री ज्यादा था.