देश

सेंसेक्‍स आज हुआ 83 हजारी, निफ्टी ने बनाया इतिहास, किस वजह से आई तूफानी तेजी

शेयर बाजार में आज रिकार्ड तेजी आई और सेंसेक्स व निफ्टी आज नए शिखर पर बंद हुए. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 1439.55 अंक यानी 1.77 फीसदी की बढ़त के साथ 82,962.71 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 470.45 अंक यानी 1.89 फीसदी की बढ़त के साथ 25,388.90 के स्तर पर बंद हुआ. इंट्राडे में आज सेंसेक्‍स 1500 अंकों के उछाल के साथ 83000 अंकों के आंकड़े को पार कर गया और 83,116.19 ऑल टाइम हाई बनाया. निफ्टी ने भी आज 25,433.35 के सर्वकालिक स्‍तर को छुआ.

मिडकैप इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए. BSE के सभी सेक्टर इंडेक्स में आज बढ़त रही. आईटी व बैंकिंग शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिली. जबकि तेल-गैस, फार्मा इंडेक्स बढ़त पर बंद हुआ. मेटल, FMCG, ऑटो शेयरों में तेजी रही. निफ्टी बैंक 762 अंक बढ़कर 51,772 पर बंद हुआ, जबकि मिडकैप 702 अंक बढ़कर 59,640 के स्तर पर बंद हुआ. आज के कारोबार में सेंसेक्स के 30 में से 29 शेयरों में तेजी रही. निफ्टी के सभी 50 शेयर बढत के साथ बंद हुए. निफ्टी बैंक के 12 में से 11 शेयरों में भी तेजी देखने को मिली.

क्‍यों आई तेजी?
शेयर बाजार में आज आई तेजी के पीछे कई कारण है. अमेरिका का उम्‍मीद से अच्‍छा सीपीआई डेटा, चीन द्वारा ब्‍याज दरों में कटौती की उम्‍मीद, भारत में विदेशी निवेश बढने की उम्‍मीद और अमेरिकी फेड द्वारा ब्‍याज दरों में कटौती की मजबूत संभावना ने आज बाजार में तेजी की धारणा को मजबूत किया.

लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, SMC ग्लोबल सिक्योरिटीज में सीनियर इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट सीमा श्रीवास्तव का कहना है कि अमेरिका के CPI डेटा के आंकड़ों के बाद, भारतीय बाजार में मजबूती आई और गुरुवार को सौदों के दौरान कोई मजबूत बिकवाली नहीं देखी गई. बाजार बंद होने से कुछ समय पहले निवेशकों ने जोरदार प्रतिक्रिया दी.

चीन का असर
केजरीवाल रिसर्च और इन्वेस्टमेंट सर्विसेज के संस्थापक, अरुण केजरीवाल का कहना है कि चीन की दरों में कटौती की अफवाहों ने भी निवेशकों को खरीदारी को प्रेरित किया है. अगर ऐसा होता है तो इससे रियल एस्टेट और वस्त्र बाजार में मांग बढ़ने की उम्मीद है. इसलिए, भारतीय शेयर बाजार में आज के अंतिम घंटे की उछाल को इसी दृष्टिकोण से देखा जाना चाहिए.

एशियाई बाजारों में तेजी
आनंद राठी शेयर्स और स्टॉक ब्रोकर के हेड फंडामेंटल रिसर्च इन्वेस्टमेंट सर्विसेज नरेंद्र सोलंकी, ने कहा कि भारतीय बाजारों को एशियाई मार्केट्स की तेजी का सहारा मिला. दोपहर के सत्र में, बाजारों ने और ताकत हासिल की और बड़े-कैप स्टॉक्स खरीदने की प्रवृत्ति के कारण तेजी से ऊंचा ट्रेड किया.