देश

नहीं रखा इन 3 बातों का ध्‍यान तो लोन देने वाले ऐप से पैसे के साथ फ्री में मिलेंगी ढेरों परेशानियां

तुंरत पैसे की जरूरत पूरी करने के लिए पर्सनल लोन एक अच्‍छा विकल्‍प है. चाहे शादी हो, छुट्टी की योजना हो या कोई अचानक आने वाली आपात स्थिति, पर्सनल लोन से पैसे का तुरंत जुगाड़ हो जाता है. लेकिन, जब बात फिनटेक प्लेटफॉर्म से पर्सनल लोन लेने की आती है, तो आपको सावधानी बरतने की बहुत ज्‍यादा जरूरत है. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि आमतौर पर फिनटेक कंपनियों से लोन लेने वाले ज्‍यादा ब्‍याज, बिना वजह पेनल्‍टी और कंपनी प्रतिनिधियों द्वारा लोन वसूलने के लिए जोर-जबरदस्‍ती करने की शिकायते आती ही रहती हैं.

पर्सनल लोन आमतौर पर बैंक या वित्तीय संस्थानों से लिए जाते हैं, लेकिन आजकल कई फिनटेक कंपनियां जैसे क्रेडबी (KreditBee), लैंडिंगकार्ट (Lendingkart), पेटीएम (Paytm), Money Tap और Groww जैसी फिनटेक फर्म भी ऐप के माध्‍यम से पर्सनल लोन की सुविधा दे रही हैं. आपका इरादा भी अगर किसी लोन देने वाले ऐप से पैसा उधार लेने का है तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए.

आरबीआई से अनरजिस्टर्ड फिनटेक फर्म से लोन
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने उन नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कॉरपोरेशन्स (NBFCs) की सूची प्रकाशित की है जो वैध रूप से लोन देने की अनुमति रखते हैं. आप केवल रजिस्टर्ड NBFC या किसी ऐसे फिनटेक प्लेटफॉर्म से लोन लें जिसने किसी रजिस्टर्ड NBFC के साथ साझेदारी की हो. जो इस मानक पर खरा नहीं उतर रहा है और आपने उससे लोन ले लिया तो समझो की आपने अपने पैर पर कुल्‍हाड़ी मार ली.

डाउनलोड्स से प्रभावित न हों
किसी फिनटेक प्लेटफॉर्म से लोन लेने से पहले यह जांच लें कि वह प्लेटफॉर्म आरबीआई द्वारा मान्यता प्राप्त है और उसे कानूनी रूप से लोन देने की अनुमति है. कई लोग सिर्फ गूगल प्ले स्टोर पर ज्यादा डाउनलोड्स देखकर फिनटेक प्लेटफॉर्म से लोन ले लेते हैं, जो कि एक गलत निर्णय हो सकता है. वित्तीय वर्ष 2023 में 1,062 शिकायतें नकली लोन ऐप्स के खिलाफ दर्ज की गईं थीं, जो दर्शाता है कि सतर्क रहना कितना जरूरी है.

ग्राहक सेवा तंत्र का होना जरूरी
फिनटेक प्लेटफॉर्म का एक प्रभावी ग्राहक सेवा तंत्र होना जरूरी है. हालांकि, डिजिटल ऐप के माध्यम से लोन मिल सकता है, लेकिन किसी समस्या के दौरान एक वास्तविक व्यक्ति से बात करना महत्वपूर्ण हो जाता है. यदि किसी प्लेटफॉर्म का ग्राहक सेवा विभाग नहीं है, तो आपकी शिकायतों का निवारण प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है.