देश

दिल्‍ली के इस इलाके में धड़ल्‍ले से छप रहे थे नकली वीजा हुआ भंड़ाफोड़, 6 अरेस्‍ट

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. एयरपोर्ट पुलिस ने दिल्‍ली में चल रही एक फर्जी वीजा फैक्‍टरी का भंडाफोड़ किया है. फर्जी पासपोर्ट की इस फैक्‍टरी में इतनी सफाई से फर्जी तैयार किए जा रहे थे, जिन्‍हें पहचानना एक सामान्‍य आदमी तो छोडि़ए, पुलिस के लिए बहुत आसान नहीं था.

यह गिरोह वीजा बनाने के लिए एक खास तरह के कागज का इस्‍तेमाल करता था. साथ ही, ये लोग वह सभी सिक्‍योरिटी फीचर अपने वीजा में डालते थे, जो किए असली वीजा में होती हैं. आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस ने अब तक इस मामले में छह गिरफ्तारियां पूरी कर ली है. पुलिस को मौके से भारी तादाद में वीजा बनाने में इस्‍तेमाल होने वाला सामान भी मिला है.

इस इलाके में चल रही थी फर्जी वीजा की फैक्‍टरी
आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस उपायुक्‍त उषा रंगनानी के अनुसार, नकली वीजा बनाने वाली यह फैक्‍टरी दिल्‍ली के तिलक नगर इलाके में चल रही थी. छापेमारी के दौरान, पुलिस ने मौके से छह एजेंट्स को भी गिरफ्तार किया है. इनके कब्‍ब्‍जे से 14 नेपाली और दो भारतीय पासपोर्ट भी बरामद किए गए हैं. इन सभी पासपोर्ट में फर्जी शेंगेन वीजा लगाए गए थे. पुलिस ने इनके कब्‍जे से फेक वीजा बनाने में इस्‍तेमाल होने वाली मोहर और वाटर मार्क मै‍टेरिलय भी बरामद किया है.