छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: क्यों इतनी खतरनाक है आकाशीय बिजली, इस राज्य में ले चुकी 2241 लोगों की जान, सांसद भी बाल-बाल बचे

रायपुर. छत्तीसगढ़ में आकाशीय बिजली का कहर जारी है. आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 10 साल में राज्य में 2241 लोंगो की जान चली गई. इंसानों के साथ-साथ 8789 मवेशी भी मारे गए हैं. मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि बिहार के बाद छत्तीसगढ़ में सबसे अधिक आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं होती हैं. मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने आकाशीय बिजली से होने वाली मौतों की वजह बताई. उन्होंने कहा कि बारिश होते ही लोंग पेड़ों की छांव में चले जाते हैं. यह काफी घातक है. इसमें 10 हजार वोल्ट से लेकर 1 लाख वोल्ट के आसपास करंट रहता है. इस बीच रायगढ़ के सांसद राधेश्याम राठिया भी बिजली से बाल-बाल बच गए.

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने कहा कि बारिश के दौरान अगर आप खुली जगह पर हैं तो मोबाइल को बंद कर दें और शेल्टर में चले जाएं. वैसे तो अगर तेज बारिश हो तो आप कोशिश करें कि बाहर ही न निकलें. खासकर, तब जब बिजली बहुत तेज गड़गड़ा रही हो. अगर आप ये आवाज सुनें तो कभी भी पेड़ के नीचे न जाएं. तेज बारिश की स्थिति में जमीन पर उकड़ू होकर बैठ जाएं. इलेक्ट्रिक पोल का भी सहारा न लें. मौसम विभाग का दामिनी एप आप को बिजली गिरने की दिशा की जानकारी दे देता है. आप उससे जानकारी ले सकते हैं.

कहां कितनी हुई मौतें
छत्तीसगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से 10 साल में 2241 लोंगों और 8789 मवेशियों की जान गई है. क्योंकि, इसमें 10 हजार से लेकर 1 लाख वोल्ट तक करंट रहता है. सबसे ज्यादा लोगों की मौत सरगुजा में हुई है. यहां 245 लोंगो ने बिजली गिरने से जान गंवाई है. इसी तरह बलरामपुर में 222, कोरिया जिले में 202 लोगों की जान गई है. बता दें, छत्तीसगढ़ में 44 फीसदी इलाका वन है.खेतों में काम करने वाले मजदूर, किसान सबसे ज्यादा इसकी चपेट में आते हैं.

बिहार के बाद छत्तीसगढ़ में अधिक मौतें
चंद्रा ने बताया कि मानसून के दौरान ट्रफ लाइन छत्तीसगढ़ से होकर गुजरती है. छत्तीसगढ़ के पेंड्रा से बिहार के गया के बीच ट्रफ लाइन बनती रहती है और आगे बढ़ती रहती है. ऐसे में आकाशीय बिजली की घटना यहां ज्यादा होती हैं. बिहार में आकाशीय बिजली की वजह से हर साल 300 से ज्यादा लोगों की जान जाती है. जबकि, इसके चलते छत्तीसगढ़ में यह आंकड़ा हर साल 100 के पार जाता है.

बाल-बाल बचे सांसद
दूसरी ओर, रायगढ़ में 25 सितंबर को सांसद राधेश्याम राठिया पर बिजली गिरी. वे सरायपाली अपेरा कार्यक्रम में शामिल होने आए थे. इस घटना में वे बाल-बाल बच गए. हालांकि, बिजली गिरने से एक कलाकार घायल हो गया. बता दें, रायगढ़ में दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने यहां बिजली गिरने की भी चेतावनी दी थी.