कोलकाता देश

तिरुपति लड्डू विवाद, कोलकाता डॉक्टर मर्डर, बुलडोजर एक्शन… सुप्रीम कोर्ट में तो आज बहुत कुछ होने वाला है

सुप्रीम कोर्ट में आज बड़ी गहमागहमी रहने के आसार हैं. देश की शीर्ष अदालत में कई मामलों की सुनवाई होनी है, जिसमें तिरुपति मंदिर में प्रसाद के तौर पर मिलने वाले लड्डू में पशु चर्बी के इस्तेमाल से जुड़े मामले पर आज सबकी नजर रहेगी. इसके अलावा कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में लेडी डॉक्टर के बलात्कार और हत्या से जुड़े मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी.

वहीं उत्तर प्रदेश के एक स्कूल में टीचर के कहने पर मुस्लिम छात्र को उसके साथ पढ़ने वाले दूसरे छात्रों से थप्पड़ मारने के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. इसके सुप्रीम कोर्ट आज असम के सोनापुर में बुल्डोजर एक्शन के मामले में दायर अवमानना याचिका पर भी आज सुनवाई करेगा. तो आइए विस्तार से जानते हैं कि सुप्रीम कोर्ट में आज किन अहम मामलों पर सुनवाई होगी और क्या है पूरा केस…

तिरुपति लड्डू विवाद
तिरुपति के श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर के प्रसाद में जानवरों की चर्बी के आरोप की जांच की मांग को लेकर दायर सुप्रीम कोर्ट में 3 याचिकाएं दायर की गई हैं. इन सभी याचिकाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा.

भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम के पूर्व अध्यक्ष और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी से राज्यसभा सांसद वाईवी सुब्बा रेड्डी ने ये याचिकाएं दाखिल की है. इन याचिकाओं पर जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस केवी विश्वनाथन की दो जजों की बेंच सुनवाई करेगी.
सुब्रमण्यम स्वामी ने अपनी याचिका में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के आरोपों की सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में एसआईटी गठित कर आरोपों की जांच की मांग की गई है. याचिका में आस्था से खिलवाड़ करने के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की मांग की गई है. उन्होंने यह भी मांग की है कि आंध्र प्रदेश सरकार को लड्डू बनाने के लिए इस्तेमाल पर विस्तृत रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दे.

आरजी कर डॉक्टर रेप-मर्डर केस
कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने ममता सरकार से केस दर्ज करने और एफआईआर में देरी पर भी सवाल पूछा था. सीजेआई ने सवाल किया था कि आरजी कर मेडिकल कॉलेज से संदीप घोष का घर कितना दूर है. इसपर सीबीआई के वकील एसजी तुषार मेहता ने कहा था कि महज 10-15 मिनट… सीबीआई ने कोलकाता सरकार से जनरल डायरी और उसपर एंट्री को लेकर भी सवाल किया था.

बुल्डोजर एक्शन में अवमानना याचिका पर सुनवाई
असम के सोनापुर में बुल्डोज़र कार्रवाई के मामले में दायर अवमानना याचिका पर भी सुप्रीम कोर्ट में आज जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस केवी विश्वनाथन की पीठ सुनवाई करेगी. याचिका में कहा गया है कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने देश भर में बुलडोजर कार्रवाई पर रोक लगाने के आदेश दिए थे, लेकिन इसके बावजूद असम के सोनापुर में बुलडोजर कार्रवाई जारी है.

नीट पीजी रिजल्ट का मामला
सुप्रीम कोर्ट आज नीट पीजी 2024 के नतीजों की पारदर्शिता पर एक महत्वपूर्ण याचिका पर सुनवाई करेगा. सीजेआई की अगुवाई वाली बेंच एनबीई के प्रश्नपत्र, उत्तर कुंजी या रिस्पॉन्स शीट जारी न करने के फैसले के खिलाफ दर्ज याचिका पर सुनवाई करेगी. याचिका में नीट पीजी 2024 परीक्षा पैटर्न में अंतिम समय में किए गए बदलावों का भी जिक्र है. उम्मीदवारों ने परिणाम घोषित करने की प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी बनाने की भी मांग की है. पिछले सप्ताह के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद, आज एनबीईएमएस ने नीट पीजी 2024 परीक्षा में हुई गलतियों और अंतिम समय में बदलाव के आरोपों के बारे में अपना जवाब पेश किया.
डिस्ट्रिक्ट जजों का पेंशन केस
शीर्ष अदालत में आज डिस्ट्रिक्ट जजों को दी जा रही पेंशन से जुड़े मुद्दों पर भी सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई में सख्त रुख अपनाते हुए 18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को व्यक्तिगत रूप से पेश होने के लिए कहा था. शीर्ष अदालत ने उनसे यह बताने के लिए कहा था कि उन्होंने न्यायिक अधिकारियों को पेंशन बकाया और सेवानिवृत्ति लाभों के भुगतान पर दूसरे राष्ट्रीय न्यायिक वेतन आयोग (एसएनजेपीसी) की सिफारिशों को क्यों नहीं लागू किया है. प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा था, ‘मैं देख सकता हूं कि कोई ठोस अनुपालन नहीं हुआ है. उन्हें व्यक्तिगत रूप से हमारे सामने पेश होना होगा या हम उनके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी करेंगे.’

यौन उत्पीड़न केस में मलयालम एक्टर की जमानत याचिका
सुप्रीम कोर्ट आज यौन उत्पीड़न मामले में आरोपो का सामना कर रहे मलयालम अभिनेता सिद्धकी की ओर से दायर अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई करेगा. जस्टिस बेला त्रिवेदी और जस्टिस एससी शर्मा की पीठ मामले में सुनवाई करेगी. केरल हाई कोर्ट ने सिद्धकी की ओर से दायर अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया था, जिसके बाद गिरफ्तारी से बचने के लिए सिद्धकी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. सिद्धकी ने अपनी अग्रिम जमानत याचिका में दावा किया है कि अभिनेत्री ने उनके खिलाफ निराधार और झूठे दावे किए हैं कि उन्होंने 2016 से लगातार पांच वर्ष एक थियेटर में उसका (अभिनेत्री का) यौन उत्पीड़न किया.

स्कूल थप्पड़ कांड पर सुनवाई
उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में खुब्बापुर थप्पड़ कांड मामले में दायर तुषार गांधी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. पिछली बार कोर्ट ने पीड़ित छात्र की ड्रेस, कोर्स, फीस और परिवहन खर्च की नियमित व्यवस्था करने के आदेश दिए थे, जिनका बेसिक शिक्षा विभाग ने पालन करते हुए छात्र की जरूरत की चीजें उसे दिलवा दी है. स्कूल की फीस भी दे दी गई है. शाहपुर ब्लॉक के गांव खुब्बापुर स्थित नेहा पब्लिक स्कूल में एक शिक्षिका ने अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र की पहाड़ा ना सुनाने पर उसके सहपाठियों से थप्पड़ लगवाए थे.

अब्बास अंसारी की जमानत याचिका
उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जेल कांड मामले में कथित आरोपी विधायक अब्बास अंसारी की ओर से दायर जमानत याचिका पर भी आज सुनवाई होगी. अब्बास अंसारी ने चित्रकूट जेल कांड और गैंगेस्टर एक्ट के तहत दर्ज मामले में जमानत की मांग की है. अब्बास के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. पिछली सुनवाई में अब्बास अंसारी की ओर से पेश वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने विरोध करते हुए कहा था कि दो मामलों को छोड़कर सभी मामलों में अब्बास अंसारी को जमानत मिल चुकी. उन्हें उम्मीद है कि अगर इन दो मामलों में भी आने वाले समय में जमानत मिल जाती है तो, अब्बास अंसारी को गैंगेस्टर मामले में गिरफ्तार किया जा सकता है.