छत्तीसगढ़

त्रिपुरा राइफल्स का जवान कर रहा था नाइट शिफ्ट, अचानक हुआ कुछ ऐसा, राजस्थान में दहल गया परिवार

कोरबा. छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में संचालित हो रहे एसईसीएल की कुसमुंडा खदान की सुरक्षा में  तैनात त्रिपुरा राइफल्स के युवा राइफल मैन आजाद सिंह ने अपने सर्विस गन एके 47  से खुद पर गोली मार कर खुदखुशी कर ली. इस घटना को लेकर एसईसीएल के जनसंपर्क अधिकारी ने मृतक जवान के साथियों के हवाले से बताया है कि पारिवारिक विवाद से जवान तनाव में था. आजाद सिंह राइफलमैन  डेल्टा कंपनी की जनरल ड्यूटी प्रथम बटालियन टीएसआर नाइट शिफ्ट में कुसमुंडा ओसी खदान में थी. उनकी ड्यूटी 29 कोयला स्टॉक पर थी.

ड्यूटी के दौरान शुक्रवार रात करीब 10 बजे अपनी सर्विस राइफल एके 47  से सीने में गोली मारकर खुदखुशी कर ली. मृतक जवान राजस्थान का रहने वाला था. उनके साथियों ने जानकारी दी है कि जवान का पत्नी से कुछ विवाद था, जो इस समय राजस्थान में हैं. उसे ⁠नियमित छुट्टी दी गई थी. इस साल उसने तीन बार छुट्टी भी लिया था. आखिरी छुट्टी जवान ने अगस्त 2024  में ली गई थी. इधर कुसमुंडा पुलिस पंचनामा कार्रवाई कर पूरी घटना की जांच कर रही है.

सुकमा में जवान ने मौत को लगाया था गले
हालही मेंछत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके सुकमा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवान ने अपनी सर्विस राइफस से गोली मारकर खुदकुशी कर ली थी. मृतक जवान सीआरपीएफ की 226वीं बटालियन में हवलदार के पद पर तैनात था. घटना गादीरास गांव में सीआरपीएफ कैंप में हुई. मृतक जवान असम का रहने वाला था. जवान कुछ दिन पहले ही घर से वापस आया था और उसने ड्यूटी जॉइन की थी. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे.

कैंप में गोली की आवाज आते ही जवान के बाकी साथी मौके पर दौड़ पड़े. यहां जवान की बॉडी देख सभी को होश ही उड़ गए. इसके साथ जवान के दूसरे साथियों ने उसे आनन-फानन में अस्पताल पहुंचाया. जहां डॉक्टरों ने जवान को मृत घोषित कर दिया. जवान ने एके 47 राइफस से खुद पर गोली चलाई थी. मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला था.