देश

एनिमेशन की दुनिया में चमक रहा भारत… मन की बात में PM मोदी, बोले- गेमिंग पर फोकस जरूरी

प्रधानमंत्री मोदी ने आज यानी रविवार को मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया. हर बार की तरह उन्होंने कार्यक्रम के दौरान अपने विचार साझा किए. यह कार्यक्रम का 115वां एपिसोड था. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, “भारत ने हर युग में कुछ चुनौतियों का सामना किया है. आज मन की बात में मैं ऐसे दो महानायकों की चर्चा करूंगा जिनमें साहस और दूरदर्शिता थी. देश ने उनकी 150वीं जयंती मनाने का फैसला किया है. 31 अक्टूबर से सरदार पटेल की 150वीं जयंती वर्ष की शुरुआत होगी. इसके बाद 15 नवंबर से भगवान बिरसा मुंडा की 150वीं जयंती वर्ष की शुरुआत होगी. इन दोनों महापुरुषों के सामने चुनौतियां अलग-अलग थीं लेकिन उनका विजन एक ही था, ‘देश की एकता’…”

पीएम मोदी ने आगे कहा, ”अगर आप मुझसे पूछें कि मेरे जीवन के सबसे यादगार पल क्या रहे, तो कितने ही वाकये याद आते हैं. लेकिन, इसमें भी एक पल ऐसा है जो बहुत खास है, वो पल था, जब पिछले साल 15 नवंबर को मैं भगवान बिरसा मुंडा की जन्मजयंती पर उनकी जन्मस्थली झारखंड के उलिहातू गांव गया था. इस यात्रा का मुझ पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा.”

एनिमेशन के क्षेत्र में क्रांति लाने की राह पर है भारत: पीएम मोदी
मन की बात के 115वें एपिसोड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “छोटा भीम की तरह ही हमारी अन्य एनिमेटेड सीरीज कृष्णा, मोटू-पतलू, बाल हनुमान के भी दुनिया भर में प्रशंसक हैं. भारत के एनिमेटेड किरदार और फिल्में अपनी विषय-वस्तु और रचनात्मकता के कारण पूरी दुनिया में पसंद की जा रही हैं. भारत एनिमेशन के क्षेत्र में क्रांति लाने की राह पर है.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम में कहा कि भारत में गेमिंग का क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है. उन्होंने कहा, “भारतीय खेल भी पूरी दुनिया में मशहूर हो रहे हैं.” प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “भारत में रचनात्मक ऊर्जा की लहर चल रही है. ‘मेड इन इंडिया’, ‘मेड बाई इंडिया’ एनिमेशन की दुनिया में चमक रहे हैं.

देश की सफलता को देखकर दुनिया चकित
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कहते हैं, “सिर्फ 10 साल पहले, जब कोई कहता कि भारत में कोई जटिल तकनीक विकसित की जा सकती है, तो कई लोग इस पर विश्वास नहीं करते थे और कई लोग इसका मजाक उड़ाते थे. लेकिन आज वही लोग देश की सफलता को देखकर चकित हैं. कभी मोबाइल फोन का आयातक, भारत आज दुनिया में मोबाइल फोन का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता बन गया है. कभी रक्षा उपकरणों का सबसे बड़ा खरीदार, भारत आज 85 देशों को इनका निर्यात करता है. अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में, भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरने वाला पहला देश बन गया है.”