विदेश

अमेरिका यूक्रेन को देगा 1 अरब डॉलर के रॉकेट और हथियार, निर्णायक लड़ाई की तैयारी में जेलेंस्की

अमेरिका शुरूआत से ही यूक्रेन-रूस युद्ध में यूक्रेन के साथ खड़ा है. वॉशिंगटन अब तक की हथियारों की सबसे बड़ी खेप भी यूक्रेन भेज रहा है. बाइडन प्रशासन ने सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि वह यूक्रेन को अभी तक की हथियारों की अपनी सबसे बड़ी खेप की सीधी डिलीवरी कर रहा है. इसके साथ ही यूक्रेन निर्णायक जवाबी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है. अमेरिका अपने रक्षा भंडार से यूक्रेन को 1 बिलियन डॉलर की मदद के रूप में रॉकेट, गोला-बारूद और अन्य सामग्री युद्ध लड़ने के लिए दे रहा है.

अमेरिकी रक्षा नीति विभाग के अवर सचिव कॉलिन काहल ने सोमवार को नए हथियारों के शिपमेंट की घोषणा करते हुए कहा कि इस संघर्ष के हर चरण में, हम युद्ध के मैदान पर विकसित परिस्थितियों के आधार पर यूक्रेन को उनकी आवश्यकता अनुसार मदद करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. यूक्रेन-रूस युद्ध में नए अमेरिकी हथियारों की खेप यूक्रेन को और मजबूत करेगा.

विश्लेषकों का कहना है कि यूक्रेन को हथियारों की ये सप्लाई काफी मददगार होगी. न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक इस नई अमेरिकी सहायता में हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम, HIMARS, NASAMS रॉकेट, साथ ही हजारों आर्टिलरी राउंड, मोर्टार सिस्टम, और अन्य गोला-बारूद और उपकरण शामिल हैं. इसके साथ ही 50 M113 बख्तरबंद चिकित्सा परिवहन भी शामिल हैं.

9 बिलियन डॉलर से अधिक की सहायता
पिछले महीने भी अमेरिका ने यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के तौर पर अतिरिक्त 27 करोड़ डॉलर के पैकेज का ऐलान किया था. घोषणा के बाद बाइडन प्रशासन द्वारा यूक्रेन को दी जाने वाली कुल यूएस सुरक्षा सहायता 9 बिलियन डॉलर से अधिक हो गई है. देर रात एक वीडियो संबोधन में यूक्रेनी राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की ने इस पैकेज के लिए अमेरिका को धन्यवाद दिया. साथ ही उन्होंने कहा कि हम इसका 100 प्रतिशत अपनी स्वतंत्रता की रक्षा के लिए उपयोग करेंगे.

काहल ने यूक्रेनी सेना की तारीफ करते हुए आगे कहा कि यूक्रेन को जो भी सहायता मिली है, उसमें यूक्रेनी सेना ने अच्छा प्रदर्शन किया है.