देश

सस्ता सोना खरीदने का मौका, RBI ने किया सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की दूसरी सीरीज का ऐलान

भारतीय रिजर्व बैंक ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) योजना के सब्सक्रिप्शन के लिए सेकेंड फेज की तारीखों की घोषणा कर दी है. SGB स्कीम की दूसरी सीरीज 22 अगस्त को खोली जाएगी और 26 अगस्त को बंद हो जाएगी. इसके लिए कीमत की घोषणा अभी तक नहीं की गई है. SGB ​​योजना की पहली सीरीज इस साल 20 जून से 24 जून तक शुरू की गई थी.

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में सरकार निवेशकों को फिजिकल गोल्‍ड नहीं देती, बल्कि सोने में पैसा लगाने का मौका देती है. इसमें कोई व्‍यक्ति एक ग्राम से लेकर चार किलोग्राम तक सोना एक वित्त वर्ष में खरीद सकता है. अगर रिटर्न की बात करें तो पिछले एक साल में सोने ने 7.37 फीसदी मुनाफा अपने निवेशकों को दिया है. वित्त वर्ष 2022-23 में यह पहला इश्यू खुला है

ऑनलाइन खरीदने पर मिलेगी 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट
डिजिटल माध्यम से गोल्ड बॉन्ड के लिए आवेदन और भुगतान करने वाले निवेशकों के लिए इश्यू प्राइस 50 रुपये प्रति ग्राम कम होगा यानी यानी 5,041 रुपये प्रति ग्राम होगा. आरबीआई ने कहा कि निवेशकों को निर्धारित मूल्य पर सालाना 2.5 फीसदी ब्याज छमाही आधार पर दिया जाएगा.

अधिकतम 4 किलोग्राम मूल्य तक का बॉन्ड खरीदने की सीमा
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्त वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 4 किग्रा गोल्ड के बॉन्ड खरीद सकता है. न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है. वहीं, ट्रस्‍ट या उसके जैसी संस्‍थाएं 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं.

नवंबर 2015 में हुई थी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत
सरकार ने नवंबर 2015 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत की थी. आरबीआई (RBI) सरकार की तरफ से यह बॉन्ड जारी करता है. ये निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार (HUF), न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते हैं.