देश

RBI की लेटेस्ट मॉनिटरी पॉलिसी से आपकी मासिक किस्तों में होगा बदलाव! यहां समझें पूरी कैलकुलेशन

महंगाई से निपटने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में बढ़ोतरी कर दी है. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज सुबह 10 बजे रेपो रेट में 0.50 फीसदी की वृद्धि का ऐलान किया. इसके साथ ही अब बैंक से कर्ज लेना महंगा हो जाएगा. वहीं इससे होम, कार समेत सभी लोन पर आपकी ईएमआई बढ़ जाएगी. भारतीय रिजर्व बैंक के ऐलान के बाद अब रेपो रेट बढ़कर 5.40 से बढ़कर 5.90 फीसदी हो गया है.

दरअसल सभी बैंक ब्याज की दरें तय करने के लिए रेपो रेट को बतौर बेंचमार्क इस्तेमाल करते हैं. इसलिए अगर रेपो रेट बढ़ता है तो बैंक भी लोन पर इंटरेस्ट बढ़ा देते हैं. वहीं रेपो रेट घटने पर लोन सस्ता हो जाता है. इस बार से नीतिगत दरों में वृद्धि के कारण होम लोन की दरें अब 8.55 फीसदी को पार कर जाएगी. ऐसे में लोगों के लिए घर खरीदने के लिए होम लोन महंगा हो जाएगा

कितनी बढ़ेगी होम लोन की EMI?
रेपो रेट में वृद्धि के असर को इस उदाहरण से समझते हैं. मान लीजिये राजेश नाम के शख्स ने 8 .05% फीसदी इंटरेस्ट रेट पर 20 साल के लिए 21 लाख रुपए का होम लोन लिया है. अभी राजेश के लोन की EMI 17584 रुपये होगी और पूरी लोन अवधि में उसे 42,20,210 रुपये चुकाने होंगे.

वहीं राजेश के लोन लेने के एक महीने बाद अब रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.50% का इजाफा कर दिया. इसलिए बैंक ने भी ब्याज दरों में 0.50% की वृद्धि कर दी. अब मान लीजिए राजेश के फ्रेंड का दोस्त महेंद्र भी उसी बैंक से होम लोन लेता है. अब महेंद्र को बैंक 8.05%% की जगह 8.55% के इंटरेस्ट रेट लोन देता है.