देश

कल तक जोर पकड़ सकता है बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान, कई राज्यों में होगी जोरदार बारिश

कम दबाव का एक क्षेत्र बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी से सटे दक्षिण-पूर्व में एक डिप्रेशन में केंद्रित हो गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार बंगाल की पूर्व-मध्य और उससे सटी दक्षिण-पूर्वी खाड़ी के ऊपर इस चक्रवाती तूफान के और तेज होने की संभावना है. इसके बाद निम्न दबाव का ये क्षेत्र धीरे-धीरे उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और सोमवार सुबह तक मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर पूरी तरह एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. इससे भारत के कई राज्यों में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है. इस बीच, अगले 24 से 48 घंटों के दौरान पूरे देश से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

आईएमडी ने 25 अक्टूबर तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल सहित देश के पूर्वी राज्यों में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. 24 और 25 अक्टूबर के दौरान ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश के साथ छिटपुट / काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है. जबकि 24 और 25 अक्टूबर को गंगीय पश्चिम बंगाल में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. आने वाले कुछ दिनों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग ने कहा कि 22 से 24 अक्टूबर के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक रूप से हल्की / मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट भारी वर्षा होने की संभावना है. देश के पूर्वोत्तर इलाके के कई राज्यों में 26 अक्टूबर तक भारी बारिश होने की संभावना है. 24 और 25 तारीख को अरुणाचल प्रदेश में काफी व्यापक/ मध्यम वर्षा के साथ ही गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है. असम और मेघालय में 24-26 तारीख को और मिजोरम और त्रिपुरा 23-26 अक्टूबर के दौरान बारिश हो सकती है.