देश

पहले चेक कर लें ट्रेन का स्टेटस, आज फिर 111 गाड़ियां कैंसिल, यूपी-बिहार वाले दें विशेष ध्यान

रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ के बीच आज फिर कुछ यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि भारतीय रेलवे ने 23 अक्टूबर को 111 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. इनमें 97 गाड़ियां रद्द कर दी गई है जबकि 14 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल यानी इनके रूट व स्टेशन में बदलाव किया गया है.

आज ट्रेन से घर जाने के लिए निकल रहे हैं तो अपनी गाड़ी का स्टेटस जरूर चेक कर लें. हालांकि, इन ट्रेनों में ज्यादातर मेमू, डीएमयू, मेल एक्सप्रेस और स्पेशल गाड़िया शामिल हैं, जिन्हें कैंसिल या आंशिक रूप से रद्द किया गया है. माना जा रहा है रखरखाव से जुड़े व अन्य कार्यों की वजह से इन सवारी गाड़ियों को रद्द किया गया है.

कैंसिल होने वाली ट्रेनों की लिस्ट
इन 111 ट्रेनों के रद्द होने के कारण दिल्ली, काठगोदाम, पुरलिया, आसनसोल, रायपुर, रोहतक, पुणे, कोल्हापुर, बेलगाम, मैसूर, वाराणसी, पटना, नागपुर, तारा, पठानकोट, बीना, दमोह, हरिद्वार, ऋषिकेश, गोंडा, गोरखपुर, मुरादाबाद और रामनगर आदि शहरों की ओर जाने वाली यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

वहीं, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड के शहरों से आने-जाने वाले मुसाफिरों को ट्रेनों के आंशिक रूप से रद्द होने के कारण अपनी यात्रा में बदलाव करना पड़ सकता है. क्योंकि कई ट्रेनों के सोर्स स्टेशन बदले गए हैं जबकि कुछ स्टेशनों पर ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है.

भारतीय रेलवे द्वारा रद्द की गई ट्रेनों से जुड़ी जानकारी आप IRCTC और NTES की वेबसाइट पर देख सकते हैं. जहां कैंसिल, रिशेड्यूल और डायवर्टेड गाड़ियों की पूरी जानकारी मौजूद है. मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर विजिट करके आवश्यक जानकारी हासिल कर सकते हैं.