देश

आज भारतीय शेयर बाजार में नहीं होगा कारोबार, इस साल का है आखिरी हॉलीडे

भारतीय शेयर बाजार में आज यानी मंगलवार 8 नवंबर को गुरुनानक जयंती (Guru Nanak Jayanti) के अवसर पर शेयर बाजार बंद (Stock Market Holiday) रहेंगे. आज न तो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) खुलेगा और न ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर कारोबार होगा. बीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 8 नवंबर 2022 को बीएसई और एनएसई पर ट्रेडिंग पूरे सत्र के लिए बंद रहेगी.

बाजार की छुट्टियों की लिस्‍ट के मुताबिक मंगलवार को इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट, कमोडिटी डेरिवेटिव्‍स सेगमेंट में कोई कामकाज नहीं होगा. बीएसई और एनएसई पर यह इस साल का आखिरी अवकाश होगा.

कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और भारत के सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया (MCX) पर 8 नवंबर को ट्रेडिंग के पहले भाग (सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच) कारोबार बंद रहेगा. शाम के सत्र में शाम 5 बजे से 11:30 बजे तक कारोबार होगा. नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (NCDEX) पर आज दोनों सत्रों में कारोबार बंद रहेगा. इस कैलेंडर वर्ष में ट्रेडिंग कैलेंडर के अनुसार शेयर मार्केट व्‍यापारिक अवकाश के कारण 13 दिन बंद रहा है. 8 नवंबर की छुट्टी 2022 की अंतिम छुट्टी होगी

कल शेयर मार्केट में आया था उछाल
बीते्र कल, यानी सोमवार 7 नवंबर को भारतीय शेयर बाजार हरे निशान में बंद हुए हैं. बीएसई सेंसेक्स 234.79 अंकों की तेजी के साथ 61,185.15 पर बंद हुआ. निफ्टी50 में भी 85.60 अंकों की उछाल के साथ 18,202.80 पर बंद हुआ. बैंक निफ्टी (Nifty Bank) ने 428.25 अंकों की छलांग लगाई और 41,686.70 पर बंद हुआ. सेंसेक्‍स कल तेजी से साथ खुला था. एक बार इसने अपने आज के हाई से 400 अंकों का गोता लगाया. लेकिन, बाजार के बंद होते-होते यह संभल गया और बढ़त के साथ बंद हुआ.