छत्तीसगढ़

नौतपा में तप रहा छत्तीसगढ़, पारा 46 डिग्री के पार, 14 जिलों में हीट वेव का येलो अलर्ट

छत्तीसगढ़ में नौतपा के बीच भयंकर गर्मी से लोग परेशान हैं. मौसम विभाग के मुताबिक लोक सिस्टम के चलते बस्तर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. प्रदेश के कई जिलों में तापमान 46 के पार पहुंच गया है. गुरुवार को राजधानी रायपुर में अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. तो वहीं प्रदेश में सर्वाधिक गर्म मुंगेली रही. यहां गुरुवार को अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री दर्ज किया गया. आने वाले 24 घंटों के दौरान गर्मी से लोगों को कोई खास राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. गुरुवार को नौतपा के छठवें दिन प्रदेश के कई शहरों में हीट वेव का असर देखने को मिला. गर्म हवा के थपेड़े लोगों को परेशान करते रहे.

30 मई को रायपुर काफी गर्म रहा. यहां दोपहर में ही तापमान 46.8 रिकॉर्ड किया गया. यह पिछले एक दशक का सबसे गर्म दिन रहा. प्रदेश में अब तक तेज गर्मी और लू से 2 लोगों को मौत हो गई है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी 14 जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया है.

कैसा रहेगा आज का मौसम
मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 2 दिनों में प्रदेश के अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. इसके बाद तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट हो सकती है. तो वहीं शुक्रवार को प्रदेश के कई इलाकों में लू चलने की संभावना है. इतना ही नहीं कुछ जगहों पर तेज अंधड़ हो सकती है. रायपुर में शुक्रवार दोपहर को तापमान 46 डिग्री को आसपास रहने की संभावना जताई गई है. वहीं रात में पारा 32 डिग्री के करीब रह सकता है.

गर्मी से सरगुजा भी तप रहा है. यहां न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के नजदीक पहुंच गया है. न्यूनतम तापमान बढ़ने से 24 घंटे लगातार गर्म हवाएं चल रही हैं. रात में भी लोगोंं को गर्मी से राहत नहीं मिल रही. 22 सालों बाद सरगुजा का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री तक पहुंचा है. तो वहीं दुर्ग में भी गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इसका असर लोगों की सेहत पर दिख रहा है. सुपेला अस्पताल में एक दिन में उल्टी दस्त, और तेज बुखार के  57 मरीज पहुंचे. शहर में पारा 45 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है.

14 जिलों में येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश के 14 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में लू जैसे हालात रहेंगे. रात को भी यहां गर्म हवाएं लोगों को परेशान करेंगी. दुर्ग, बेमेतरा, रायपुर, महासुंद, राजनांदगांव, मुंगेली, जांजगीर, कोरबा, बिलासपुर, सक्ती, कोरिया, सूरजपुर, मनेंद्रगढ़, बलरामपुर, में हीट वेव की चेतावनी जारी की गई है.