छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग में हीट वेव का अलर्ट

नौतपा के आठवें दिन भी छत्तीसगढ़ तपती रही. शनिवार को रायपुर और बिलासपुर के कई इलाकों में दिनभर लू के हालात रहे. गर्म हवा के थपेड़ों को लोगों को खूब परेशान किया. दिन का अधिकतम तापमान 46 डिग्री के आसपास ही रहा. शनिवार को प्रदेश में सबसे गर्म शहर राजधानी रायपुर रहा. यहां दिन का तापमान 45.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक बस्तर संभाग में आने वाले कुछ दिनों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है.

शनिवार को प्रदेश के कई इलाकों में तेज गर्मी रही. देर रात तक गर्म हवा चलती रही. हीट वेव से लोग काफी परेशान रहे. गर्मी से कई लोगों को जान भी चली गई है. तपती गर्मी का असर इंसानों के साथ बेजुबान जानवरों पर भी पड़ रहा है. कांकेर के जंगलों में तालाब सूख रहे हैं. प्यास बुझाने पर जानवर आस-पास के गांवों तक पहुंच रहे हैं.

आज कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में आज भी रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग में लू चलने के आसार हैं. कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है. प्रदेश में अधिकतम तापमान में अगले 24 घंटे में कुछ खास बदलाव होने के आसार कम है. हालांकि आने वाले कुछ दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट देखी जा सकती है.

मौसम विभाग की मानें तो एक सिस्टम उत्तर प्रदेश, झारखंड, बंगाल से होते हुए असम तक बना हुआ है. कोस्टल आंध्र प्रदेश और आसपास के इलाकों में एक चक्रवात भी एक्टिव है. इस वजह से समुद्र की ओर से नमी प्रदेश में आ रही है. छत्तीसगढ़ में तेज धूप के कारण कुछ इलाकों में कम दबाव का इलाका बना हुआ है. इन इलाकों में नमी वाली हवा पहुंचने से तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है.

रायगढ़ में हुई बारिश
शनिवार को बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव और रायपुर में तापमान ज्यादा रहा. दुर्ग में तापमान 44.8 दर्ज किया गया तो वहीं बिलासपुर में दिन का पारा 44.8 डिग्री रहा. शनिवार को रायगढ़ में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. रायगढ़ में हुई बारिश ने लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी से राहत दी.