छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में बदला मौसम, आज बदली-बारिश के आसार, गिरेगा अधिकतम तापमान

छत्तीसगढ़ में अब गर्मी से राहत मिलने की संभावना बढ़ रही है. राजधानी में दो दिनों में पारा 6 डिग्री सेल्सियस तक गिरा है. नौतपा में पारा 47 डिग्री के करीब पहुंच गया था जो सोमवार को गिरकर 40.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. बदली छाए रहने और आस-पास के इलाकों में जिले के कुछ हिस्सों बारिश वजह से रायपुर में भीषण गर्मी से राहत रही. राजधानी में मंगलवार को आकाश आंशिक मेघमय रहने तथा गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा की संभावना जताई गई है.

प्रदेश में मानसून के आगमन से पहले पिछले तीन दिनों से प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बदली बारिश की स्थिति बनी हुई है. इसके चलते रायपुर समेत लगभग सभी संभागों में अधिकतम तापमान में 5 से 6 डिग्री तक गिरावट आई है.

कुछ जगहों में अच्छी वर्षा दर्ज की गई है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार भैरमगढ़ में 7 सेंटीमीटर, छिंदगढ़ में 4 सेंटीमीटर, पुसौर, रामानुजगंज, कोंटा, सुकमा, नारायणपुर, सारंगढ़ में 3-3 सेंटीमीटर वर्षा तथा रायगढ़, देवभोग, बगीचा, कुआकोंडा में 2- 2 सेंटीमीटर व तपकरा, कोंडागांव, कटेकल्याण, मनोरा में 1-1 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई.

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश उत्तर तटीय तमिलनाडु के ऊपर 3.1 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. यह ऊंचाई के साथ दक्षिण पश्चिम दिशा में झुका हुआ है. एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी उत्तरप्रदेश के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है.

प्रदेश में अधिकतम तापमान में हल्की उतार-चढ़ाव की स्थिति बने रहने की संभावना है. 5 दिनों में अधिकतम तापमान में खास परिवर्तन की संभावना नहीं है. सोमवार को रायपुर में अधिकतम तापमान 40.6 डिगी सेल्सियस, माना में 40.4 डिग्री सेल्सियस, बिलासपुर में 41.6 डिग्री सेल्सियस, पेंड्रारोड में 39.5 डिग्री सेल्सियस, अम्बिकापुर में 38.1 डिग्री सेल्सियस, जगदलपुर में 32.7 डिग्री सेल्सियस, दुर्ग में 40.2 तथा राजनांदगांव में 42 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. रायपुर में 4 जून को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.