देश

टमाटर ₹100, आलू 37 तो प्‍याज बिक रहा 44 रुपये प्रति किलो, कैसे आम आदमी कैसे भरेगा पेट?

आम आदमी को महंगाई से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. खाने-पीने के सामान के दाम बढने से गरीब आदमी के लिए पेट भरना भी मुश्किल हो गया है. सब्जियों के दामों में हुई बेतहाशा वृद्धि ने आग में घी डालने का काम किया है. राजधानी दिल्‍ली में अब टमाटर का रेट 100 रुपये प्रति किलो के पार हो गया है. प्‍याज और आलू के भाव भी लोगों के आंसू निकाल रहे हैं. हरी सब्जियों के रेट में पिछले कुछ दिनों से ‘आग’ लगी हुई है. बाजार जानकारों का कहना है कि देश में इस बार ज्‍यादा गर्मी पड़ने से टमाटर सहित सब्जियों का उत्‍पादन कम हुआ है. अब बारिश से भी सब्जियों की आपूर्ति बाधित हुई है. इस वजह से भाव रोज बढ रहे हैं.

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, नई दिल्‍ली में मदर डेयरी के रिटेल आउटलेट ‘सफल’ पर टमाटर 100 रुपये प्रति किलो मिल रहे हैं. जबकि अन्य बाजारों में टमाटर के 93 रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रहे हैं. उपभोक्ता मामलों के विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, 20 जुलाई को टमाटर के दाम पूरे देश में औसतन 73.76 रुपये प्रति किलोग्राम रहे हैं.

आलू-प्याज के दाम भी निकाल रहे पसीना
दिल्ली और कुछ अन्य शहरों में टमाटर, आलू और प्याज की कीमतें बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. अत्यधिक गर्मी और उसके बाद अत्यधिक बारिश के कारण सप्लाई बाधित हुई है. 20 जुलाई को पश्चिमी दिल्ली में सफल स्टोर्स पर प्याज की रिटेल कीमत 46.90 रुपये प्रति किलोग्राम थी. जबकि देश भर में इसकी औसत कीमत 44.16 रुपये प्रति किलोग्राम थी.

आलू की कीमत शनिवार को दिल्ली के मदर डेयरी स्टोर पर आलू के दाम 41.90 रुपये प्रति किलोग्राम रही. वहीं उपभोक्ता मामले के विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, स्थानीय बाजार में आलू के दाम 40 रुपये प्रति किलो हैं. देश भर में आलू की औसत कीमत 37.22 रुपये प्रति किलोग्राम है.

89 रुपये प्रति किलो, भिंडी 49 रुपये प्रति किलो, टिंडा 119 रुपये प्रति किलो, हरी शिमला मिर्च 119 रुपये प्रति किलो, बैंगन (छोटा) 49 रुपये प्रति किलो बेचा. बैंगन 59 रुपये प्रति किलो, परवल 49 रुपये प्रति किलो, अरबी 69 रुपये प्रति किलो की दर से मिल रही थी.