देश

रूस में फंसे यात्रियों को पूरा किराया वापस करेगी एअर इंडिया, असुविधा के लिए मांगी माफी

टाटा ग्रुप (Tata Group) की एयरलाइन एअर इंडिया (Air India) ने दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को जा रही फ्लाइट (Delhi-San Francisco Flight) में आई दिक्कत के चलते परेशान हुए यात्रियों से माफी मांगी है. साथ ही कहा है कि वह यात्रियों का पूरा किराया भी वापस कर देगी. यह फ्लाइट कार्गो एरिया में हुई गड़बड़ी के चलते रूस के क्रास्नोयार्स्क इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फंस गई थी. यह समस्या कॉकपिट क्रू ने पकड़ी थी.

एयरलाइन ने कहा- आपकी सुरक्षा हमारी प्राथमिकता

एअर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बयान जारी करते हुए कहा कि हम सभी यात्रियों से खेद प्रकट करते हैं. हम जानते हैं कि पिछले 24 घंटे आप सभी पर बहुत भारी गुजरे हैं. हम आशा करते हैं कि आप हमारी समस्याओं को समझेंगे. आपने सैन फ्रांसिस्को की यात्रा में हुई असुविधा के दौरान जो धैर्य दिखाया, उसके लिए हम आप सभी के आभारी हैं. आपकी सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है. हमारे पायलट ने आपकी सुरक्षा के मद्देनजर ही रूस में विमान उतारने का फैसला लिया था.

किराया रिफंड के साथ मिलेगा यात्रा वाउचर

उन्होंने कहा कि हमारे नेटवर्क से बाहर के एयरपोर्ट पर उतरना एक कठिन चुनौती थी. मगर, हम स्थानीय अधिकारियों, मॉस्को में स्थित भारतीय दूतावास और एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा दिए गए सहयोग के लिए भी आभारी हैं. एअर इंडिया ने यात्रियों से माफी मांगते हुए कहा कि हम आप पूरा किराया रिफंड कर देंगे. इसके साथ ही भविष्य में यात्रा करने के लिए भी एक वाउचर देंगे.

यात्रियों के पास नहीं था रूस का वीजा 

एअर इंडिया की इस फ्लाइट AI1179 में 225 यात्री और 19 क्रू मेंबर थे. तकनीकी दिक्कतों के चलते इसे गुरुवार को रूस में लैंड करना पड़ा था. अब इन्हें क्रास्नोयार्स्क से सैन फ्रांसिस्को के लिए निकाल दिया गया है. दूसरी फ्लाइट मुंबई से भेजी गई है. इस फ्लाइट के जरिए यात्रियों के लिए खाना-पानी समेत अन्य आवश्यक वस्तुएं भी भेजी गई हैं. इन यात्रियों के पास रूस का वीजा न होने के चलते इन्हें एयरपोर्ट टर्मिनल में हो रोक लिया गया था.