देश

राम मंदिर बनाने का काम ‘बीच में लटका’ कहां चले गए मजदूर…..3 माह से धीमी हुई रफ्तार, कंपनी और ट्रस्ट सब परेशान

अयोध्‍या में बन रहे भव्‍य राम मंदिर का निर्माण कार्य अधर में ही लटकने को मजबूर हो गया है. हालात ये हो गए हैं कि निर्माण के काम की रफ्तार पिछले तीन महीनों से धीमी पड़ी हुई है. वजह है यहां काम में लगे हुए मजदूर. ये मजदूर अपने-अपने घरों को लौट गए हैं और अब वे वापस आने को तैयार ही नहीं है. राम मंदिर का निर्माण करा रही एलएनटी कंपनी की भी ये मजदूर सुनने को तैयार नहीं है. इस आलम को देख राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र को इसमें दखलंदाजी करनी पड़ी है और उन्‍होंने कंपनी को कह दिया है कि जल्‍द से वह 200 से ज्‍यादा मजदूर यहां बढ़ाए.

राम मंदिर निर्माण में मजदूरों की भारी कमी हुई है और पिछले 3 महीने में राम मंदिर निर्माण की गति काफी ज्‍यादा धीमी पड़ी हुई है. इसके चलते राम मंदिर बनाने का जो लक्ष्‍य तय किया गया था, उसके अनुरूप राम मंदिर के निर्माण में 2 महीने तक की देरी हो सकती है. राम मंदिर निर्माण समिति की ओर से दिसंबर 2024 का लक्ष्‍य रखा गया है. अब मजदूरों की कमी के चलते लक्ष्य पूरा करने में दिक्कत सामने आ रही है.

मजदूरों की यहां कमी होने के पीछे की बात करें तो इसके पीछे की वजह है भीषण गर्मी. ये लोग तेज गर्मी के चलते अपने-अपने घरों को चले गए हैं. अब मंदिर का निर्माण करा रही एलएनटी मजदूरों को वापस लाने में सफल नहीं हो पा रही है.

इसको लेकर कल मीटिंग भी बुलाई गई. इस बैठक में राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र ने कंपनी से कहा है कि राम मंदिर निर्माण पूरा करने का लक्ष्य दिसंबर 2024 तय किया गया है. सबसे बड़ी चुनौती मंदिर के शिखर के निर्माण की है. शिखर का निर्माण तभी हो सकता है, जब द्वितीय तल का निर्माण पूरा हो जाए.

उनके अनुसार, अगर आज की गति से निर्माण किया गया तो 2 महीने तक का विलंब हो सकता है. उन्‍होंने एलएनटी को निर्देश दिया है कि वह मजदूरों की संख्या तुंरत बढ़ाए और राम मंदिर निर्माण की गति जो अपेक्षित है, जोकि पिछले तीन माह में कम हुई है, उसे पूरा करे.

उन्‍होंने कहा कि मजदूरों की संख्या में बहुत बड़ी कमी है. ऐसे में कंपनी की ओर से 200 से 250 मजदूर अधिक और नहीं बढ़ाए गए तो निश्चित ही हम दिसंबर में कार्य पूरा नहीं कर पाएंगे. लिहाजा कंपनी को मजदूरों की तादाद जल्‍द से जल्‍द बढ़ाकर राम मंदिर का निर्माण कार्य पूरा करने को कहा गया है.