देश

अगस्त में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले देखें छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अगले साल के पहले महीने यानी जनवरी 2022 के लिए बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays in August 2024) की लिस्‍ट जारी कर दी है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप अगस्त के लिए छोड़े गए कामों के लिए ब्रांच जाने से पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List) जरूर देख लें. इस लिस्‍ट के मुताबिक, अगले महीने यानी अगस्त में कुल 14 दिन बैंक बंद रहेंगे.

अगस्त में बैंकों की कुल 13 दिन की छुट्टियों (Bank Holidays in December) में 4 छुट्टी रविवार के हैं. इनमें कई छुट्टियां लगातार भी पड़ने वाली है. बता दें कि पूरे देश में 13 दिन बैंक बंद नहीं रहेंगे. आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई अवकाश की सूची (Bank Holidays List) के मुताबिक, ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में हैं. ये सभी छुट्टियां सभी राज्यो में लागू नहीं होंगी. वहीं, आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहेंगे.

अगले महीने 13 दिन रहेगा बैंक हॉलिडे
आइए जानते हैं कि अगस्त 2024 में किन राज्यों में कब-कब बैंक बंद रहेंगे? लिहाजा, अगले महीने छुट्टी की लिस्ट के आधार पर आप अपने बैंक से जुड़े कामकाज निपटा लें, जिससे आप बेवजह की दिक्कत से बच सकें.

3 अगस्त- केर पूजा- अगरतला राज्य में बैंक बंद रहेंगे.
4 अगस्त- रविवार का साप्ताहिक अवकाश.
8 अगस्त- टेंडोंग लो रम फात- सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे.
10 अगस्त- महीने का दूसरा शनिवार.
11 अगस्त- रविवार का साप्ताहिक अवकाश.
13 अगस्त-देशभक्त दिवस- मणिपुर में बैंक बंद हैं.
15 अगस्त- स्वतंत्रता दिवस/पारसी नव वर्ष (शहंशाही)- भारत में सभी बैंक बंद हैं.
18 अगस्त-रविवार का साप्ताहिक अवकाश.
19 अगस्त- रक्षा बंधन/झूलाना पूर्णिमा/बीर बिक्रम किशोर माणिक्य बहादुर का जन्मदिन- त्रिपुरा, गुजरात में बैंक बंद हैं , उड़ीसा, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश
20 अगस्त- श्री नारायण गुरु जयंती.
24 अगस्त- महीने का चौथा शनिवार.
25 अगस्त- रविवार का साप्ताहिक अवकाश.
26 अगस्त- जन्माष्टमी (श्रावण वद-8)/कृष्ण जयंती है. ऐसे में गुजरात, उड़ीसा, चंडीगढ़, तमिलनाडु, उत्तराखंड, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, जम्मू, उत्तर प्रदेश, बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़ राज्य, झारखंड, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और श्रीनगर में बंद हैं.