देश

गिर रहे सोने के दाम, गहने खरीदने के पैसे नहीं, तो इस सरकारी गोल्ड स्कीम में करो निवेश, रिटर्न के साथ ब्याज भी

बजट में सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटने से गोल्ड के प्राइस में तेज गिरावट देखने को मिल रही है. 24 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव 70,000 के नीचे चला गया है. ऐसे में लोग शादी-ब्याह के लिए तेजी से गोल्ड और गहने खरीद रहे हैं. हालांकि, सोने के गहने खरीदने के बजाय आप एक सरकारी स्कीम के जरिए भी गोल्ड में निवेश कर सकते हैं. खास बात है कि इस योजना में सोने का भाव बढ़ने पर रिटर्न के साथ-साथ हर साल ब्याज भी मिलेगा. यह स्कीम सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड है. हालांकि, खबर है कि सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) स्कीम बंद कर सकती है या इसकी किस्तों में कमी कर सकती है. मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने बताया कि बजट में सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी को घटाने के बाद यह फैसला कर सकती है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम पर सरकार क्या फैसला लेगी, यह तो वक्त ही बताएगा. लेकिन, सोने के भाव में आई तगड़ी गिरावट के बाद इस स्कीम में पैसा लगाना बड़े फायदे का सौदा हो सकता है. खास बात है कि इस स्कीम में आप 1 ग्राम सोना भी खरीद सकते हैं. आइये आपको बताते हैं आखिर क्यों फायदे का सौदा है ये गोल्ड बॉन्ड स्कीम

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड क्या है

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, सरकार की ओर से जारी गोल्ड सिक्योरिटीज हैं. यह फिजिकल गोल्ड का विकल्प है. भारतीय रिजर्व बैंक, गोल्ड बॉन्ड जारी करता है. इस योजना की शुरुआत 2015 में की गई थी. खास बात है कि गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश पर रिटर्न के साथ-साथ सालाना ब्याज भी 2.5% ब्याज भी मिलता है. इंटरेस्ट की रकम हर 6 महीने में आपके खाते में डाल दी जाती है. वहीं, सोने का भाव बढ़ने पर रिटर्न अलग से मिलता है.

गोल्ड बॉन्ड में निवेश के फायदे

-सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की सबसे बड़ी विशेषता है इसमें निवेश से जुड़ी लिमिट. इस योजना के तहत व्यक्ति एक फाइनेंशियल ईयर में अधिकतम 4 किलोग्राम गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है. वहीं, निवेश की न्यूनतम सीमा 1 ग्राम है यानी आप एक ग्राम सोना भी खरीद सकते हैं.

-सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम पर मिलने वाले रिटर्न पर कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगता है. लेकिन, ब्याज से होने वाली आय कर कटौती के योग्य है. वहीं, इस बॉन्ड स्कीम पर टीडीएस भी नहीं लगता है.

-सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को कोलैटरल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. गोल्ड बॉन्ड को स्टॉक एक्सचेंज में आसानी से ट्रेड किया जा सकता है.

-इसके अलावा ,गोल्ड बॉन्ड को खरीदने पर जीएसटी और मेकिंग चार्ज भी नहीं लगता है.

कैसे खरीदें गोल्ड बॉन्ड?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है. किसी कमर्शियल बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर आप फिजिकल फॉर्म भरकर गोल्ड बॉन्ड आसानी से खरीद सकते हैं. इसके अलावा, आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या डीमैट खाते के जरिए भी खरीद सकते हैं.