देश

एनआईओएस ओडीई रिजल्ट nios.ac.in पर जारी, ऐसे आसानी से करें चेक

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) ने ऑन डिमांड परीक्षा (ODE) 2024 का रिजल्ट जारी कर दिया है. छात्र जो भी इस परीक्षा के लिए शामिल हुए हैं, वे एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट results.nios.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. NIOS ODE रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए छात्रों को अपने नामांकन संख्या का उपयोग करना होगा और लॉगिन पृष्ठ पर दिए गए सेफ्टी पिन को दर्ज करना होगा.

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://results.nios.ac.in/home के जरिए भी NIOS ODE 2024 का रिजल्ट चेक कर सकते हैं. साथ ही नीचे दिए गए इन स्टेप्स के माध्यम से भी रिजल्ट देख सकते हैं. सीनियर और सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं के लिए NIOS ऑन डिमांड परीक्षा 16 से 31 जुलाई तक आयोजित की गई थी. संस्थान ने ऑन-डिमांड परीक्षा रिजल्टों की फिर से जांच या पुनर्मूल्यांकन करने के लिए भी विंडो खोल दी है. सीनियर और सीनियर सेकेंडरी ODE परीक्षा रिजल्टों की फिर से जांच के लिए उम्मीदवारों को प्रति विषय 400 रुपये का शुल्क देना होगा.

वहीं रिजल्टों के पुनर्मूल्यांकन के लिए उम्मीदवारों को प्रति विषय 1,200 रुपये का भुगतान करना होगा. फीस के अलावा उम्मीदवारों से 50 रुपये का ऑनलाइन प्रोसेसिंग शुल्क लिया जाएगा.

NIOS ODE Result 2024 ऐसे करें चेक
NIOS की आधिकारिक वेबसाइट results.nios.ac.in पर जाएं.
उस लिंक पर क्लिक करें, जहां ‘ऑन डिमांड परीक्षा रिजल्ट सीनियर और सीनियर सेकेंडरी’ लिखा हो.
आवश्यक विवरण दर्ज करें.
आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा.
रिजल्ट चेक करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसे सेव करें.

सेकेंडरी लेवल के लिए NIOS ODE हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सामाजिक विज्ञान, अर्थशास्त्र, व्यवसाय अध्ययन, गृह विज्ञान, मनोविज्ञान, भारतीय संस्कृति और विरासत, चित्रकला, डेटा प्रविष्टि संचालन, लेखा, भारतीय दर्शन और संस्कृत साहित्य विषयों के लिए आयोजित किए जाते हैं.

सीनियर सेकेंडरी लेवल के लिए NIOS ODE हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, व्यवसाय अध्ययन, लेखा, गृह विज्ञान, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, चित्रकला, पर्यावरण विज्ञान, जनसंचार, डेटा एंट्री ऑपरेशन और इंफॉर्मेशन से लॉ विषयों के लिए आयोजित की जाती है.

NIOS ODE क्वेश्चन पेपर का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी है, लेकिन क्षेत्रीय माध्यम के अभ्यर्थियों के पास संबंधित क्षेत्रीय भाषाओं में उत्तर देने का विकल्प होता है.