विदेश

हिजबुल्लाह को अब घुसकर मारेगा इजरायल, लेबनान बॉर्डर पर सैकड़ों टैंक तैनात, UN की शरण में ईरान

हिजबुल्लाह ने शनिवार को पुष्टि की कि उसके नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह दक्षिणी बेरूत में इजरायली हवाई हमले में मारे गए, जिससे मध्य पूर्व में हड़कंप मच गया. ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कसम खाई कि नसरल्लाह की मौत “जाया जाएगा”. इससे पूर्ण पैमाने पर युद्ध छिड़ने की संभावना का संकेत मिलता है. ईरान ने इजरायल की कार्रवाइयों पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक बुलाने का भी आह्वान किया है. इस बीच, संभावित जवाबी कार्रवाई की आशंका में इजरायल के सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

दुनिया कैसी प्रतिक्रिया दे रही है?
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि नसरल्लाह की हत्या एक ऐतिहासिक मोड़ है, जिससे मध्य पूर्व में शक्ति संतुलन में संभावित रूप से बदलाव आएगा, हालांकि उन्होंने आने वाले “चुनौतीपूर्ण दिनों” के बारे में चेतावनी दी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हिजबुल्लाह नेता की मौत चार दशक के “आतंक के शासन” के पीड़ितों के लिए “न्याय का उपाय” है. इस बीच, लेबनान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने कहा कि उनका देश खतरे का सामना कर रहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, इजराइल के युद्धक विमानों ने बेरूत में लगातार बमबारी जारी रखी है. शनिवार को लेबनान में इजरायली हमलों में 33 लोग मारे गए. इस बीच इजरायल ने बड़ी तैयारी कर ली है. इजरायल की ओर से सैकड़ों टैंक लेबनान बॉर्डर पर तैनात कर दिए गए हैं. इजरायल ग्राउंड ऑपरेशन की तैयारी में है. लेबनान ने हिजबुल्लाह के लंबे समय से नेता रहे हसन नसरल्लाह के इजरायली हवाई हमले में मारे जाने के बाद उनके सम्मान में तीन दिन का शोक घोषित किया है. वहीं नसरल्लाह के समर्थकों ने उसे पिता का रूप बताया है.

वहीं ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा कि हिजबुल्लाह कमांडरों को मारने से समूह को घुटने नहीं टेकने पड़ेंगे और उन्होंने सार्वजनिक शोक की घोषणा की. ईरान ने इजरायली कार्रवाइयों पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने का भी आह्वान किया और अपने राजनयिक प्रतिष्ठानों और प्रतिनिधियों पर किसी भी हमले के खिलाफ चेतावनी दी.